Chhattisgarh Govt. Scheduled Tribe, Scheduled Cast and OBC Development Department

विभागीय योजनाऐं

युवा कैरियर निर्माण योजना

युवा कैरियर निर्माण योजना - एक परिचय

यह योजना आदिम जाति तथा अनुसूचित जनजाति विकास विभाग द्वारा संचालित की जा रही है। विभाग द्वारा युवा कैरियर निर्माण योजना के अर्न्तगत वर्ष 2006-07 में रायपुर में 100 अभ्यर्थियों को संघ एवं राज्य लोक सेवा आयोग की सिविल सेवाओं की तैयारी के लिए मार्गदर्शन एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम उपलब्ध कराये जाने का प्रावधान किया गया है। इन 100 अभ्यर्थियों में से 75 अनुसूचित जाति एवं जनजाति तथा शेष 25 अभ्यर्थी सामान्य वर्ग, अतिरिक्त पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक वर्ग से लिए जाने का प्रावधान है।

वर्ष 2007 में रायपुर के अतिरिक्त बिलासपुर में भी इस योजना का विस्तार किया गया है। वर्तमान में बिलासपुर में कुल 75 अभ्यथियों को प्रशिक्षण उपलब्ध कराने का प्रावधान है, जिनमें से 55 अनुसूचित जाति एवं जनजाति तथा शेष 20 अभ्यर्थी सामान्य वर्ग, अतिरिक्त पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक वर्ग से लिए जाने का प्रावधान है।

इस योजना के अर्न्तगत छत्तीसगढ़ राज्य के अभ्यर्थियों को संघ एवं राज्य लोक सेवा आयोग की सिविल सेवाओं की तैयारी के लिए मार्गदर्शन एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम उपलब्ध कराये जाने का प्रावधान किया गया है।

विभाग द्वारा युवा कैरियर निर्माण योजना को संचालित करने के लिए तथा मूलभूत उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए सितम्बर 2006 में दिल्ली एजुकेशन सेन्टर के साथ एक अनुबंध किया गया है। इस अनुबंध के तहत संस्थान द्वारा सितम्बर 2006 से रायपुर और सितम्बर 2007 से बिलासपुर में अपनी गतिविधियां संचालित की जा रही है।